Breaking News on Politics and Current Affairs in India
Jharkhand

Kolhan (Jamshedpur) Coronavirus Cases/Unlock 2.0 Update 3 july | Coronavirus (COVID-19) Positive Cases In Seraikela-Kharsawan Kolhan East West Singhbhum | कोल्हान प्रमंडल में संक्रमितों की संख्या 581, अब तक 363 हो चुके हैं स्वस्थ, तीनों जिलों में अब 218 एक्टिव केस

  • पूर्वी सिंहभूम में 450, पश्चिमी सिंहभूम में 58 और सरायकेला जिले में मिल चुके हैं कोरोनावायरस के 73 संक्रमित
  • पश्चिमी सिंहभूम में 58 जबकि पूर्वी सिंहभूम में 272 मरीज हो चुके हैं स्वस्थ, सरायकेला में भी 33 मरीज लौटे घर
  • पूर्वी सिंहभूम जिले में पहली बार एक ही दिन में 45 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, इनमें 19 सीआरपीएफ के जवान

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 11:32 AM IST

जमशेदपुर/चाईबासा/खरसावां. कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में अब तक 581 कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इनमें 363 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जबकि प्रमंडल के तीनों जिलों में अब 218 कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं। स्वस्थ होने वाले मरीजों में पूर्वी सिंहभूम के 272, पश्चिमी सिंहभूम के 58 और सरायकेला-खरसावां के 33 मरीज शामिल हैं। 

उधर, पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त ने बताया कि जिले में कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या 58 थी। तकनीकी रूप से सभी 58 की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। 57 लोग सकुशल विदा किए गए हैं। एक को प्रोटोकॉल के अनुसार अभी अंडर ऑब्जर्वेशन रखा गया है।

पूर्वी सिंहभूम जिले में गुरुवार को कोरोना विस्फोट हुआ। पहली बार एक साथ 45 नए मरीज मिले। इससे कुल संक्रमित 450 हो गए हैं। 45 नए मरीजों में से 19 सीआरपीएफ कैंप सुंदरनगर के जवान हैं, जो देश के विभिन्न क्षेत्रों से 29 जून को कैंप पहुंचे थे। 30 जून को इनका सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट आने के साथ ही सभी जवानों को टीएमएच में एडमिट कराया जा रहा है। इसके अलावा जिले के अन्य क्षेत्रों से 26 मरीज मिले हैं, इसमें कदमा विजया हेरिटेज में रहने वाले वाले तथा चाईबासा में पदस्थापित एक प्रशासनिक अधिकारी व उनकी पत्नी भी संक्रमित पाई गई हैं। संक्रमित मरीजों को टीएमएच के अलावा एमजीएम में भी भर्ती कराया गया है। बता दें कि इससे पहले 30 मई को एक दिन 43 पॉजिटिव का मामला सामने आया था। सीआरपीएफ सुंदरनगर के जो जवान पॉजिटिव मिले हैं, वे 29 जून को बाहर से आए थे। ये सभी जवान उसी बैरकनुमा क्वारैंटाइन सेंटर में रखे गए थे।

जिले के अन्य 26 मरीजों में से 02 मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है पर संक्रमित के संपर्क में आने पर इन्हें पारडीह स्थित क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया था। अन्य 24 मरीजों में से 2 कृतिस्तान से 29 जून को शहर आए और होटल बुलेवर्ड में क्वेरेंटाइन में थे। भाटिया बस्ती कदमा का 1 युवक दिल्ली, बारीडीह की 1 लड़की जो एक जुलाई को कोलकाता से आने पर टीएमएच में भर्ती है। बागबेड़ा नया बस्ती, रोड नंबर 2 के एक दंपती 30 जून को आरा बिहार से आए हैं भी शामिल हैं। शहर आने के साथ ही यह दंपती टीएमएच में एडमिट है। इसके अलावा पोटका के 01, धालभूमगढ़ के माछभंडार 01, चकुलिया क्षेत्र के 13 मरीज शामिल हैं। सभी मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री है। सभी बारह से आए थे। क्वारैंटाइन सेंटर में थे।

उधर, कोल्हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिले में अब तक 58 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिले के सभी संक्रमितों को कोविड 19 स्पेशलिस्ट रेलवे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। वहीं सरायकेला खरसावां जिले में अब तक 72 कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी प्रवासी मजदूर हैं। सभी संक्रमितों को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जिले में गंभीर बीमारी से पीड़ित 6140 लोगों के घर पहुंच कर कोरोना की जांच करेगी टीम
पूर्वी सिंहभूम जिले में गंभीर बीमारियों से पीड़ित 40 साल से अधिक उम्र के 6140 मरीजों की अब कोरोना जांच होगी। ये मरीज सांस, ह्रदय रोग, किडनी, लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं। पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में इनका पता चला था। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम 10 दिनों में इनके घर पर जाकर सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजेगी। विभाग ने डीसी रविशंकर शुक्ला को इससे संबंधित निर्देश जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सरकार ऐसे लोगों के घर तक पहुंच कर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएगी। इसी के तहत इसकी शुरुआत की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि झारखंड के लगभग 55,212 गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों का सरकार कोविड-19 टेस्ट कराएगी। इसमें वैसे मरीज ज्यादा हैं जिन्हें सांस की तकलीफ है।

इसके लिए जून के दूसरे और तीसरे सप्ताह में स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर जाकर सर्वे कराया गया था। पूर्वी सिंहभूम जिले में यह सर्वे 18-25 जून तक कराया गया था। सर्वे 40 साल से अधिक उम्र के लोगों पर किया गया था। मंत्री ने बताया कि इन सभी लोगों के स्वास्थ्य जांच का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी जिलों के डीसी को दिया गया है। दस दिनों के अंदर सभी चिह्नित मरीजों की कोरोना जांच कर उनकी सही स्थिति का पता लगाने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया गया है। ताकि समय पर उन्हें जरूरी चिकित्सा मिल सके।

कार्रवाई…मास्क नहीं पहनने वालों पर दर्ज होगी प्राथमिकी
मास्क नहीं पहनने वालों व सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ डीएम एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी इंसिडेंड कमांडर व थाना प्रभारियों को सौंपी गई है। इस संबंध में डीसी रवि शंकर शुक्ला ने आदेश जारी की है। डीसी के आदेश में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए झारखंड सरकार ने कई आदेश जारी किए है। इंसिडेड कमांडर व थाना प्रभारियों को कहा गया है कि समन्वय स्थापित कर इलाके में गश्त करें।

Related posts

Ranchi Bokaro (Jharkhand) Corona Cases Today | Jharkhand Coronavirus Unlock 2.0 District-Wise Updates; Ranchi Garhwa Hazaribagh Palamu Bokaro Dhanbad Latest News | राज्य में तीन और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 21; अब तक 2707 पॉजिटिव केस

jharkhandnews

Dhanbad News In Hindi : Lord Jagannath’s abhishek from Panchamrit kept in 108 pitches, went to exile for 15 days | भगवान जगन्नाथ का 108 घड़ाें में रखे पंचामृत से अभिषेक, 15 दिनाें के एकांतवास में गए

jharkhandnews

Garhwa Murder; Businessman Shot Dead In Garhwa, Lodged an FIR In Jharkhand Police Station | गोली मारकर जमीन कारोबारी की हत्या, हत्या के पीछे भूमि विवाद बताया जा रहा कारण

jharkhandnews

Leave a Comment